Sunday, June 23, 2024
होमलेखडॉ. मुक्ति शर्मा का लेख - सुप्रीम कोर्ट के फैसले से खुश...

डॉ. मुक्ति शर्मा का लेख – सुप्रीम कोर्ट के फैसले से खुश जम्मू-कश्मीर के लोग

जम्मू-कश्मीर के लोगों का कहना है कि 370 के हटने के पश्चात जम्मू कश्मीर में बहुत से बदलाव आए हैं। पत्थरबाजी नहीं हो रही है आतंकवादी गतिविधियों पर काबू पाया गया है घर-घर में तिरंगा फहराया जा रहा है हिंदू, मुस्लिम, सिख ,इसाई मिलजुल कर रह रहे हैं केंद्रीय शासित प्रदेश में चारों ओर अमन एवं शांति है।

जम्मू -कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले से जम्मू कश्मीर के निवासी अत्यंत प्रसन्न है!
जम्मू- कश्मीर के लोगों का कहना है कि 370 के हटने के पश्चात जम्मू कश्मीर में बहुत से बदलाव आए हैं। पत्थरबाजी नहीं हो रही है आतंकवादी गतिविधियों पर काबू पाया गया है घर-घर में तिरंगा फहराया जा रहा है हिंदू, मुस्लिम, सिख ,इसाई मिलजुल कर रह रहे हैं केंद्रीय शासित प्रदेश में चारों ओर अमन एवं शांति है।
आतंकवादी गतिविधियों में कमी के कारण विकास हो रहा है। महिलाएं सुरक्षित है बच्चों की शिक्षा की ओर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है राज्य के लोग चैन की सांस ले रहे हैं पहली बार कश्मीर में ट्रेन सेवा बहाल हो रही है। केंद्र शासित प्रदेश उन्नति कर रहा है।
बड़े-बड़े फिल्मी सितारे कश्मीर घूमने के लिए आ रहे हैं , फिल्में बनाई जा रही है।G-20 का सफल आयोजन हुआ है पर्यटक बिना किसी डर के घूम रहे हैं अमरनाथ यात्रा बहुत शांति से हुई लोग विकास की ओर देख रहे हैं।
केसर ,पशमीना, बादाम, सेब अखरोट का व्यापार खूब हो रहा है। विदेशियों को जम्मू -कश्मीर का कल्चर एवं संस्कृति अपनी और आकर्षित कर रही है।
सुप्रीम कोर्ट का यह फैसला ऐतिहासिक निर्णय जम्मू कश्मीर के भारतीय संघ में पूर्ण एकीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
यह भेदभावपूर्ण बंधनों से मुक्त होकर केंद्र शासित प्रदेश के लिए एक उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त करता है।
सुप्रीम कोर्ट का फैसला जम्मू- कश्मीर के लोगों की लंबे समय से चली आ रही आकांक्षा की परिणीति को दर्शाता है!
70 वर्षों से पूर्ववर्ती राज्य अनुच्छेद 370 द्वारा दी गई विशेष स्थिति के कारण अस्थिरता और अविकसितता से ग्रस्त रहा है।
इसके निरस्त होने के साथ हम अत्यंत शांति प्रगति और समृद्धि की अविध आशा कर सकते हैं। जम्मू -कश्मीर के लोग शांति एवं समृद्धि की कामना करते हैं।
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Most Popular

Latest