Wednesday, June 12, 2024
होमलेखवन्दना यादव का स्तंभ ‘मन के दस्तावेज़’ - शून्य से शुरुआत

वन्दना यादव का स्तंभ ‘मन के दस्तावेज़’ – शून्य से शुरुआत

हर दिन हमें कुछ नए अनुभव हो जाते हैं। अपनी दिनचर्या की व्यस्तताओं के बीच भी कुछ ऐसे लोगों से मुलाक़ात हो जाती है जो जीवन का नया पाठ पढ़ाते हैं। ऐसे लोग जीवन को नए सिरे से समझने की सीख दे रहे होते हैं। दरअसल यही लोग जो सीधे, सरल और सुगम जीवन में कुछ हलचल पैदा करते हैं, यही हमारे असली शिक्षक हैं। ऐसे लोग हर बार नया सबक देते हैं। वरना जानते-बूझते आसान रास्तों से उतर कर खुद ही उबड़-खाबड़ डगर पर चल पड़े, भला ऐसा कौन है!
सांप-सीढ़ी के खेल-सी ज़िंदगी में लगातार ऊँचाई की ओर बढ़ते हुए अपनी मर्जी से तो कोई भी नीचे नहीं आना चाहता। जब तक सांप ना काट ले, निन्यानवे से एक, दो या तीन अंक पर लौटना कौन चाहता है! असल इम्तिहान भी यही है कि मंज़िल से ठीक पहले, शून्य पर पहुँच कर दोबारा नई पारी की शुरुआत करना कैसा लगता है? क्या यहाँ से भी खिलाड़ी अगला कदम उठाते हुए उतने ही सहज महसूस करते हैं जितना आधा या आधे से अधिक रास्ता पार करने के बाद सफलता की ओर अगला कदम उठाते हुए लगता है? 
दरअसल दोनों स्थितियों में फर्क सिर्फ सोच का है। “पिछड़ गए हैं।” की भावना मन में पालने से अधिक कारगर होगा “अनुभव” के साथ आगे बढ़ने के जज़्बे को चुनना। जिस रास्ते पर आगे बढ़ते हुए लौटना पड़ा, उस राह की जानकारी तो पहले से ही है। ऐसे में कुछ अनुभव भी जुड़ जाएं तो सोने पर सुहागा।
इस बार जब जीवन मार्ग पर शून्य से आगे का सफ़र दोबारा शुरू करना पड़े, तब यह याद रखना कि पहली बार का अनुभव, इस बार का कॉन्फिडेंस बने। पहली बार की दौड़भाग, इस बार का हौसला बने। पहली बार के लिए जो तैयारी की थी, इस बार वह तैयारी और अनुभव मिल कर आगे बढ़ने के लिए उठाए जा रहे कदमों का जोश बन कर साथ चले। इस जज्बे के साथ आगे बढते हुए वैचारिक सकारात्मकता सफलता की गारंटी बनेगी, यह याद रखना है। इसके साथ एक बात और याद रखनी है कि वर्ष के बारह महीनों में से एक महीना बीतने को है। इस वर्ष के लिए जो टार्गेट बनाए थे, उन पर ध्यान केन्द्रित करने का यही सही समय है।
वन्दना यादव
वन्दना यादव
चर्चित लेखिका. संपर्क - yvandana184@gmail.com
RELATED ARTICLES

2 टिप्पणी

  1. शानदार
    अनुभव का सदुपयोग इससे बेहतर नहीं हो सकता कि आप शून्य से पुनः यात्रा शुरू करे तो अनुभव आपका मार्गदर्शन करे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Most Popular

Latest