संपादकीय : आत्महत्या या हत्या....? 3
प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी, उनके मंत्रीमण्डल के सदस्यों समेत महेन्द्र सिंह धोनी ने भी सुशांत की मृत्यु पर दुख व्यक्त किया।सुशांत सिंह राजपूत का अंतिम संस्कार 15 जून 2020 को मुंबई के उपनगरीय विले पार्ले स्थित पवन हंस शमशान घाट में किया गया। कोविड-19 के चलते सुशांत सिंह राजपूत की अंतिम यात्रा में बीस से अधिक लोग शामिल नहीं हो सके। सुशांत सिंह राजपूत की अंतिम यात्रा में श्रद्धा कपूर, कृति सैनन, राजकुमार रॉव, विवेक ओबेरॉय और वरुण शर्मा जैसे सितारे शामिल हुए।
सुशांत सिंह राजपूत के मृत्यु ने पूरे भारत को हिला दिया है। जब तक कोई अवांछित घटना घटित नहीं हो जाती तब तक कोई स्थिति पर ध्यान नहीं देता। वैसे कुछ दिन पहले टीवी कलाकार मनमीत ग्रेवाल ने भी आत्महत्या कर ली थी। मगर उसकी आत्महत्या का कारण सीधा सीधा था कि कोरोना वायरस कोविद-19 के कारण शूटिंग्स बन्द हो चुकी थीं और मनमीत के पास घर का किराया देने तक के पैसे नहीं थे।… हालात से परेशान मनमीत ने आत्महत्या कर ली।
मगर सुशान्त सिंह राजपूत के साथ ऐसा कोई कारण नहीं था। पूर्व सांसद संजय निरुपम ने ट्वीट करते हुए सूचना साझा की थी कि… “छिछोरे हिट होने के बाद सुशांत सिंह राजपूत ने सात फिल्में साइन की थी। छह महीने में उसके हाथ से सारी फिल्में निकल गई थीं। आख़िर क्यों? फ़िल्म इंडस्ट्री की निष्ठुरता एक अलग लेवल पर काम करती है। इसी निष्ठुरता ने एक प्रतिभावान कलाकार को मार डाला। सुशांत को विनम्र श्रद्धांजलि!
संजय निरुपम ने उन सात फ़िल्मों के नाम तो नहीं बताए मगर कहा जा रहा है कि उनमें यशराज फ़िल्म्स, साजिद नदियादवाला, कंगना राणावत नें तो सीधे सीधे एक वीडियो जारी किया जिसमें कहा कि सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या नहीं की, बल्कि उसका मर्डर किया गया है। कंगना ने कहा कि उस पर भी इसी तरह के दबाव बनाए गये थे।
वरिष्ठ फ़िल्म निर्देशक शेखर कपूर ने भी ट्वीट करते हुए लिखा, “मैं जानता था तुम कैसे दर्दनाक हालात से गुज़र रहे थे। जब तुम मेरे कन्धे पर सिर रख कर रोये थे मैं उन सबके बारे में जान गया था जिन्होंने तुम्हें धोखा दिया। काश मैं पिछले छः महीने में तुम्हारे साथ होता। काश तुमनें मुझ से संपर्क किया होता। जो तुम्हारे साथ हुआ उसके ज़िम्मेदार वो लोग हैं, तुम नहीं।”
एक वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसमें शाहरुख़ ख़ान और शाहिद कपूर सुशांत सिंह राजपूत का मज़ाक उड़ा रहे हैं। शाहरुख़ बहुत ढिठाई से पूछता है, “सुशांत सिंह राजपूत ! यह नाम है या पूरा एड्रेस है?” 
इससे पहले एक और अवार्ड फ़ंक्शन में शाहरुख़ और सैफ़ अली ख़ान ऐसा ही भद्दा मज़ाक नील नितिन मुकेश के साथ भी कर चुके थे। शाहरुख़ ने यहां अपने आपको बहुत ग्रेट दिखाते हुए अपनी तरफ़ से ज़बरदस्त मज़ाक किया, “तुम्हारे नाम में नील… नितिन… मुकेश – तीनों फ़र्स्ट नेम क्यों हैं?… तुम्हारा सरनेम इसमें क्यों नहीं है?” भरी सभा में नील ने शाहरुख़ को जवाब दिया था, “जस्ट शट अप!” शाहरुख़ ने यहां भी ढिठाई दिखाते हुए अपना सिक जोक जारी रखा और सैफ़ से कहा, “यह बहुत शटअप शटअप कह रहा है, लगता है इसने विधु विनोद चोपड़ा या संजय लीला भांसाली की पिक्चर साइन कर ली है!” 
फिल्म डायरेक्टर अनुराग कश्‍यप के भाई अभिनव सिंह कश्यप ने सुशांत सिंह राजपूत के कथित आत्महत्या मामले की गहराई से निष्पक्ष जांच करने की मांग की है। उन्होंने इस संबंध में अपने फेसबुक पर एक लंबी पोस्ट लिखी है। पोस्ट के अंत में उन्होंने यह भी लिखा है कि इस पोस्ट को मेरी पुलिस स्टेटमेंट मान सकती है।
अभिनव का कहना है कि यशराज फ़िल्म्स किसी भी आर्टिस्ट का कैरियर बिगाड़ सकती है। यह एजेंसी ऐसे कारनामों के लिये जानी जाती है। उन्होंने दबंग की सफलता के बाद सलमान ख़ान परिवार द्वारा उस पर किये गये ज़ुल्मों की दास्तान भी अपनी पोस्ट में लिखी है। 
महाराष्ट्र के गृह मन्त्री श्री अनिल देशमुख ने मामले की गहरी जाँच करवाने का आश्वासन दिया है। पुलिस ने यशराज फ़िल्म्स से उन तीन कॉन्ट्रेक्ट्स की कॉपी उपलब्ध करवाने की माँग की है जिनके लिये सुशांत सिंह राजपूत को साइन किया गया था। ये फ़िल्में क्यों नहीं बनी यह भी जाँच के दायरे में आयेगा। 
इस बीच करण जौहर ने सुशांत सिंह राजपूत की फ़िल्म ड्राइव को नेटफ़्लिक्स पर रिलीज़ कर दिया। कहा गया कि इस फ़िल्म के लिये डिस्ट्रीब्यूटर सामने नहीं आ रहे। सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद पूरा देश ग़ुस्से में है और तथाकथित गिरोह के सदस्यों को जेल भिजवाना चाहता है। 
प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी, उनके मंत्रीमण्डल के सदस्यों समेत महेन्द्र सिंह धोनी ने भी सुशांत की मृत्यु पर दुख व्यक्त किया।सुशांत सिंह राजपूत का अंतिम संस्कार 15 जून 2020 को मुंबई के उपनगरीय विले पार्ले स्थित पवन हंस शमशान घाट में किया गया। कोविड-19 के चलते सुशांत सिंह राजपूत की अंतिम यात्रा में बीस से अधिक लोग शामिल नहीं हो सके। सुशांत सिंह राजपूत की अंतिम यात्रा में श्रद्धा कपूर, कृति सैनन, राजकुमार रॉव, विवेक ओबेरॉय और वरुण शर्मा जैसे सितारे शामिल हुए।
पूरा हिन्दुस्तान इस जाँच के नतीजों की दिल थाम कर प्रतीक्षा कर रहा है। मेरी बेटी आर्या शर्मा को भी सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु ने भीतर तक हिला दिया है। उसने इंस्टग्राम और ट्विटर पर दोनों की फ़ोटो साझा की है। उसे विश्वास नहीं हो रहा कि सुशांत से अब कभी संपर्क ना हो पाएगा।
तेजेंद्र शर्मा
लेखक वरिष्ठ साहित्यकार, कथा यूके के महासचिव और पुरवाई के संपादक हैं. लंदन में रहते हैं.

3 टिप्पणी

  1. एक कलाकार को सच्ची श्रद्धांजलि यही है कि उसकी
    अनकही सम्वेदनाओं को उजागर किया जाए ताकि वे संस्थाएं सामने आ सके जिन्होंने उसे आत्महत्या के लिए प्रेरित किया।
    आने वाली पीढ़ी भी सजग हो सके ।कला साहित्य, या राजनीति
    चंद लोगों की बपौती नही है
    साधुवाद सम्पादक जी ।

  2. सुशान्त सिंह राजपूत को कोई भी सहृदय व्यक्ति भूल नहीं पा रहा है। मुझे पहले से ही आभास था कि आपका सम्पादकीय इसी दु:खद प्रसंग पर आएगा। इतने श्रैष्ठ कलाकार की पोस्टमार्टम की रिपोर्ट का संदर्भ भी उजागर होना चाहिए। सम्वेदनशील सम्पादकीय हेतु साधुवाद स्वीकारें।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.