पिछले चवालीस साल से मुंबई से प्रकाशित होने वाली त्रैमासिक हिंदी पत्रिका “कथाबिंब” अब अपने 161 वें अंक मार्च 2023 से जयपुर से प्रकाशित होने जा रही है। पत्रिका के प्रधान संपादक अब दूरदर्शन के सेवानिवृत वरिष्ठ निदेशक और जाने- माने साहित्यकार नंद भारद्वाज होंगे तथा इसका संपादन अब राही सहयोग संस्थान के बैनर पर प्रतिष्ठित साहित्यकार प्रबोध कुमार गोविल करेंगे।
मुख्य रूप से कहानी केंद्रित इस पत्रिका के संस्थापक संपादक डॉ. माधव सक्सेना अरविंद और मंजुश्री रहे हैं। पत्रिका ने अपनी चार दशक से भी लंबी यात्रा में हिंदी को कई ख्यात लेखक दिए हैं। इसके साक्षात्कारों की समृद्ध परंपरा में देश के नामचीन साहित्यकारों यथा हरिवंश राय बच्चन, निर्मल वर्मा, विष्णु प्रभाकर से लेकर आजतक के कई बड़े नामों का समावेश है।

पत्रिका “कमलेश्वर स्मृति पुरस्कार” भी देती रही है। राही सहयोग संस्थान के निदेशक तथा संपादक प्रबोध कुमार गोविल ने बताया कि पत्रिका के संपादक मंडल में कोटा के प्रतिष्ठित कवि अंबिका दत्त, जयपुर के बजरंग सोनी, जोधपुर की सुपरिचित लेखिका प्रगति गुप्ता, बीकानेर के ख्यात साहित्यकार नीरज दइया और उदयपुर के सदाशिव श्रोत्रिय को भी शामिल किया गया है।
पत्रिका साहित्य की सभी विधाओं पर आधारित है। हिंदी साहित्य के वर्तमान उदासीन परिदृश्य में जयपुर से एक नई पत्रिका के आरंभ को साहित्यिक क्षेत्रों में उत्साह से देखा जा रहा है और इसके लिए देश भर से बड़ी संख्या में लोगों ने शुभकामनाएं प्रेषित की हैं।
– हिमांशु जोनवाल, राही सहयोग संस्थान, जयपुर

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.