ज़किया ज़ुबैरी जी के 80वें जन्मदिन पर लंदन में भव्य आयोजन 11

ज़किया ज़ुबैरी का 80वां जन्मदिन समारोह…

ज़किया कैसे हो इस क़दर महबूब
दिल के काबे में और शिवालों में
डूबने से तुम्हें बचाए रब्ब
मौजे तूफ़ां के फैले जालों मे
पहली अप्रैल को जब लोग अप्रैल फ़ूल दिवस का आनंद उठा रहा था, ज़किया ज़ुबैरी जी के लेबर पार्टी के सहयोगियों ने हेंडन के ‘एगर्टन गार्डन के अवर लेडी ऑफ डोलर्स चर्च हॉल’ में उनके 80वें जन्मदिन पर एक अद्भुत कार्यक्रम का आयोजन किया।
ज़किया जी लगभग एक चौथाई सदी से लेबर पार्टी की प्रतिबद्ध सदस्य रही हैं। वे बार्नेट के कोलिंडेल वार्ड से काउंसलर के रूप में पांच चुनाव जीत चुकी हैं। हॉल में आने वाले मेहमानों की विविधता लंदन में ज़किया जी की लोकप्रियता का प्रमाण थी।
यह पार्टी ज़किया जी के लिए एक ‘सरप्राइज पार्टी’ थी और जब उन्होंने हॉल में प्रवेश किया, तो वह लगभग खुशी से झूमज़किया ज़ुबैरी जी के 80वें जन्मदिन पर लंदन में भव्य आयोजन 12 उठी थीं… उनकी आँखें ख़ुशी के आंसुओं से गीली हो उठीं! उन्होंने  नहीं सोचा था कि उनके इतने सारे दोस्त उनके खास दिन पर उसे खुश करने के लिए आए होंगे।
श्री वीरेंद्र शर्मा सांसद मुख्य अतिथि थे जबकि पूर्व सांसद और लेबर पार्टी में ज़किया जी के संरक्षक श्री एंड्रयू डिसमोर विशिष्ट अतिथि थे।
वक्ताओं में श्री बैरी रॉलिंग्स (बार्नेट काउंसिल में विपक्ष के नेता), श्रीमती एग्नेस स्लोकोम्बे (बार्नेट की पूर्व मेयर), बार्नेट के सांसद उम्मीदवार डेविड पिंटो, वरिष्ठ उर्दू कवि अक़ील दानिश और रिफ़त शमीम और ज़किया जी के रिश्तेदार शहज़ाद शामिल थे।
ज़किया ज़ुबैरी जी के 80वें जन्मदिन पर लंदन में भव्य आयोजन 13इस आयोजन के दौरान ज़किया जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रो. रहमान मुस्सविर द्वारा संपादित ग्रन्थ ‘ज़किया ज़ुबैरी – परदेस में देस’ का लोकार्पण भी किया गया।
शाम की शुरुआत बौद्ध भिक्षु आदरणीय उत्तरा जी ने ज़किया जी को अच्छे स्वास्थ्य और लंबे जीवन का आशीर्वाद देने के साथ की। ज़किया ज़ुबैरी, एक पार्षद के रूप में, कोलिंडेल के सभी समुदायों के साथ एक मज़बूत संबंध रहा है। वे ईसाई, यहूदी, हिंदू, बौद्ध, सिख या मुस्लिम समुदायों में समान रूप से लोकप्रिय हैं। इसीलिए जन्मदिन का  समारोह  चर्च में रखा गया और बौद्ध भिक्षु द्वारा प्रार्थना से शुरूआत की गयी।  साथ में था सभी रंगों, पंथों और धर्मों के लोगों का स्नेह।ज़किया ज़ुबैरी जी के 80वें जन्मदिन पर लंदन में भव्य आयोजन 14
कार्यक्रम का संचालन किया  तेजेन्द्र शर्मा एमबीई ने। उन्होंने सभी वक्ताओं का परिचय दिया और ज़किया ज़ुबैरी के लिए इस तरह के एक अद्भुत आयोजन में शामिल होने और योगदान के लिए अर्नेस्ट को धन्यवाद दिया। तेजेन्द्र शर्मा ने भारतीय शास्त्रीय धुन पर ‘बा बा ब्लैक शीप’ गाकर हंसी का माहौल बनाया।
एंड्रयू डिसमोर ने लेबर पार्टी में ज़किया जुबैरी के शुरुआती दिनों को बहुत प्यार से याद किया और अपने निवासियों के लिए उनकी प्रतिबद्धता की प्रशंसा की। सांसद वीरेंद्र शर्मा ने याद किया कि कैसे जकिया ने एक सांसद के रूप में उनके पहले चुनाव में सक्रिय रूप से भाग लिया था। बैरी रॉलिंग्स ने इस तथ्य की प्रशंसा की कि 80 साल की उम्र में भी ज़किया ज़ुबैरी इतनी युवा दिखती हैं। डेविड पिंटो भी ज़किया जी के व्यक्तित्व की की प्रशंसा कर रहे थे।
ज़किया ज़ुबैरी जी के 80वें जन्मदिन पर लंदन में भव्य आयोजन 15रिफत शमीम और अकील दानिश ने जकिया जुबैरी के सम्मान में कविताएँ सुनाईं जबकि शहजाद ने याद किया कि कैसे जकिया जी ने लंदन में उनके संघर्ष के दिनों में उनकी मदद की थी।
ज़किया ज़ुबैरी जी को उनके 80वें जन्मदिन पर बधाई देने आए लोगों में शामिल थे उनके पोते फ़ाहद, नितिन पारेख (हैरो के पूर्व मेयर), काउंसलर एलिसन मोर, जिल सार्जेंट, के.सी. मोहन (एक प्रसिद्ध पंजाबी लेखक), मीरा कौशिक ओबीई, डॉ. अरुणा अजीतसारिया एमबीई, डॉ अचला शर्मा (पूर्व प्रमुख बीबीसी हिंदी), परवेज़ आलम (मीडिया हस्ती), आशुतोष कुमार, आशीष मिश्रा, नंदु अजितसरिया, डॉ. मे एर्स्किन, आलमआरा, हुमा पुरकिट, और बार्नेट एवं हैरो में आगामी स्थानीय चुनावों के लिए कई उम्मीदवार।

2 टिप्पणी

  1. भव्य आयोजन, ज़किया जी को जन्मदिन की बहुत-बहुत बधाईयाँ, आयोजकों का आभार जिन्होंने इस भव्य समारोह को हम तक पहुँचाया

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.