होम साहित्यिक हलचल ‘महात्मा गांधी पत्रकारिता पुरस्कार’ से सम्मानित हुए वरिष्ठ लेखक-पत्रकार प्रदीप सरदाना

‘महात्मा गांधी पत्रकारिता पुरस्कार’ से सम्मानित हुए वरिष्ठ लेखक-पत्रकार प्रदीप सरदाना

0
100
‘महात्मा गांधी पत्रकारिता पुरस्कार’ से सम्मानित हुए वरिष्ठ लेखक-पत्रकार प्रदीप सरदाना 1
प्रदीप सरदाना
पत्रकारिता क्षेत्र में किए गए अपना असाधारण योगदान के लिए वरिष्ठ पत्रकार, लेखक और प्रसिद्ध फिल्म समीक्षक प्रदीप सरदाना को गत 14 फरवरी को, ‘महात्मा गांधी राष्ट्रीय पत्रकारिता पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया। विगत लगभग 45 वर्षों से लेखन, पत्रकारिता और काव्य की दुनिया में सक्रिय और अनेक पुरस्कारों से सम्मानित प्रदीप सरदाना जहां ‘पुनर्वास’ के संपादक हैं। वहाँ वह लेखकों, पत्रकारों और कलाकारों की पुरानी संस्था ‘आधारशिला’ के अध्यक्ष भी हैं। 
उधर श्री सरदाना देश के कई प्रमुख और प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों के साथ प्रिंट, इलेक्ट्रोनिक और ऑनलाइन जैसे पत्रकारिता के तीनों माध्यमों से भी प्रमुखता से जुड़े हैं। साथ ही सिर्फ 17 वर्ष की आयु में देश के सबसे कम उम्र के संपादक होने और उसके बाद देश में टेलीविज़न पर सबसे पहले नियमित पत्रकारिता शुरू करने का गौरव भी प्रदीप सरदाना को प्राप्त है। 
‘इंटेरनेशनल चैंबर ऑफ मीडिया एंड इलेक्ट्रोनिक’ द्वारा ‘वैश्विक पत्रकारिता उत्सव’ के दौरान, इस प्रतिष्ठित सम्मान को ऑनलाइन प्राप्त करने के बाद श्री सरदाना ने कहा-“ ‘महात्मा गांधी राष्ट्रीय पत्रकारिता पुरस्कार’ पाना मेरे लिए निश्चय ही गौरव की बात है। गांधी जी ने देश को स्वतंत्र कराने में तो अहम भूमिका निभाई ही साथ ही ‘यंग इंडिया’ और ‘हरिजन’ जैसे समाचार पत्रों का सम्पादन करके, पत्रकार और पत्रकारिता को भी नयी पहचान दिलाने में उनकी विशिष्ट भूमिका रही।”

कोई टिप्पणी नहीं है

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.