Wednesday, May 22, 2024
होमव्यंग्यदिलीप कुमार का व्यंग्य - इंग्लिश पप्पू

दिलीप कुमार का व्यंग्य – इंग्लिश पप्पू

पाकिस्तान के भूतपूर्व गृहमंत्री  शेख रशीद दक्षिण एशिया की राजनीति में मनोरंजन के प्रमुख साधन माने जाते रहे थे, ये हजरात वही हैं जो इंडिया पर पाव किलो वजन के परमाणु बम मारने की धमकी दिया करते थे। जब शेख रशीद गृहमंत्री थे तब बिलावल को उनका सबसे प्रमुख आलोचक माना जाता था, अब बिलावल जरदारी वजीर-ए-ख़्वारिजा हैं तो शेख रशीद उनके सबसे बड़े क्रिटिक हैं । ये वही  शेख रशीद हैं जो कुछ वक्त के लिये पाकिस्तान के रेल मंत्री बने थे तब उन्होंने कराची से लास एंजिल्स तक ट्रेन चलाने की बातें शाया हुई थीं। शेख रशीद को पाकिस्तान की राजनीति का “कॉमेडी किंग“ और बिलावल को शेख रसीद का “इंग्लिश वर्जन” माना जाता है ।
भारत को दिन भर एटम बम से उड़ा देने की धमकियां देने वाली और पाकिस्तान को दुनिया का सबसे अमीर और खुशहाल मुल्क बताने वाली टीवी एंकर फिजा खान के शो पर पाकिस्तान के वर्तमान विदेश मंत्री और भूतपूर्व गृहमंत्री के बीच  बातचीत शुरू हुई ।
शेख रसीद टू बिलावल-
“आप पाक के हालात कैसे सुधारेंगे आप, हमारी सरकार थी तब  आप हमें तो भिखारी कहते थे” ।
 बिलावल –
“वी विल टेक डोनेशन एंड बेग फ्रॉम आवर फ्रेंड्स “ ।
शेख रशीद को अंग्रेजी समझ नहीं आयी वो मन ही मन झल्लाये मगर उन्होंने सोचा कि इस मसले पर पूछेंगे तो वो लगातार अंग्रेजी बोलेगा तो मेरी फजीहत हो जाएगी।
शेख रशीद –
“आप कश्मीर को इंडिया से छीनकर पाकिस्तान में कैसे मिलाएंगे “?
बिलावल-
“अफगानी तालिबान विल डू फार अस”। 
शेख रशीद मन ही मन कुढ़े  , फिजा की तरफ देखा ,फिजा ने भी कंधे उचका दिए कि फॉरेन मिनिस्टर को मैं उर्दू या पंजाबी में बोलने की ताकीद की हिमाकत मैं नहीं कर सकती।
शेख रशीद-
“मुस्लिम उम्मा की कौमे यकजहती  आप कैसे करेंगे”? 
“वी विल बेग आल मुस्लिम कन्ट्रीज, ए क्रॉनिक बेगर कैन बी चूजर्स” ।
शेख रशीद पस्त हो गया, उसने कहा –
“देखें जी पाकिस्तान की 95 फीसदी आबादी इंग्लिश नहीं समझती ।इस अवाम को अपनी बात बतानी है तो उर्दू या पंजाबी में कहें “ ।
बिलावल मन ही मन कुढ़े, उर्दू या पंजाबी में कहूंगा तो अवाम समझ जाएंगे कि मैं क्या कह रहा हूँ,जबकि आज तक मैं खुद नहीं समझ पाया कि मैं क्या कहता रहता हूँ।
शेख रशीद –
“रमीज राजा का आप क्या करेंगे, इंडिया वाले उन्हें अब कमेंट्री करने के लिये वीजा नहीं देंगे तो “?
बिलावल –
“ही इज आवर क्रिकेटिंग पप्पू, देयर शुडबी एनफ पप्पूज इन आल वाक आफ लाइफ” ।
शेख रसीद ने कहर भरी नजरों से बिलावल को देखा और कहा –
“अवाम को इंग्लिश नहीं आती वो क्या मतलब निकाले इस बात का?”
बिलावल –
“अवाम को नहीं आती या आपको नहीं आती“ 
ये कहकर बिलावल हो-हो करके हँसा।उसको खुद पर हँसता हुआ देखकर शेख रशीद अंगारों पर लेट गया।
शेख रशीद –
“जी, सुना है शाहिद आफरीदी, बाबर आजम को हटा कर अपने दामाद शाहीन शाह को पाकिस्तानी क्रिकेट टीम का कप्तान बनाएंगे” ।
बिलावल –
“आई लव दिस, मेरे नाना ने भी तो अपने दामाद को मुल्क का सरबराह बनाया था “।
शेख रशीद-
“आपकी उम्र निकली जा रही है आपने शादी नहीं की ,क्या आप शेख रशीद बनना चाहते हैं उन्होंने भी शादी नहीं की है “ ये कहकर शेख रशीद हो -हो करके हंसा तो बिलावल अंगारों पर लोट गया।
बिलावल-
“वेल मेरे पापा ने भी तभी शादी की थी जब उनकी मूंछे पक गयी थीं , आई हैव एनफ टाइम “।
शेख रशीद –
“इमरान खान कहते हैं कि आप पप्पू टाइप बच्चे हैं आपसे कोई लड़की शादी को तैयार नहीं होगी “।
बिलावल –
“इमरान खान खुद तो इमरान हाशमी बन बैठा है ,उसके आडियो -वीडियो जस्ट अमेजिंग हैं  । मैं पाकिस्तान का सबसे एलिजबल बैचलर हूँ। सलमान खान की फिल्में इंडिया में नहीं चलती ,लेकिन कैरियर इसीलिये चल रहा है कि वो अनमैरिड हैं , यू कैन कंसीडर मि पोलिक्टिकल सुपरस्टार ऑफ पाकिस्तान “।
शेख रशीद –
“जी मीडिया तो आपको पप्पू ऑफ पाकिस्तान कहता है “।
बिलावल इस सवाल से असहज हो गया । उसने फिजा की तरफ देखते हुए कहा –
“नो ,नो  । चेक यर फैक्ट्स , समवन इज लेडी पप्पू ऑफ मीडिया ,इट्स फिजा खान “।
शेख रशीद फिजा  खान की इस बेइज्जती पर बहुत खुश हुआ कि अब तक उसकी फजीहत हो रही थी तो फिजा बहुत मजे ले रही थी।
शेख रशीद –
“सुना है पाकिस्तानी तालिबान ने खैबर पख्तूनवा को एक आजाद मुल्क डिक्लेयर कर दिया है ,वहां पर फॉरेन मिनिस्टर ऑफ पाकिस्तान का पोर्टफोलियो किसी और को दिया गया है ,तो आप अब आधे -अधूरे पाकिस्तान के फॉरेन मिनिस्टर हैं ।
बिलावल – 
“ये  इंडिया और  रॉ की साजिश है। वी विल फाइट बैक, टीटीपी ने अपना एक  सूबे का  फॉरेन मिनिस्टर बनाया है, हमारे पास रेस्ट ऑफ पाकिस्तान के तीन सूबे अभी भी हैं । हम तीन तीन फॉरेन मिनिस्टर बनाएंगे।”
शेख रशीद –
“पाकिस्तान में इतनी बिजलीं क्यों कटती है “।
बिलावल –
“जी बिजली कटती नहीं है ,हम बिजली काटते हैं , अगर मुसलसल बिजली आती रहेगी तो लोग काम करते रहेंगे ,इससे उनके जिस्म और जेहन थक जाएंगे । इसीलिए अवाम को सुकून देने के लिये लाइट काटी जाती है “।
शेख रशीद –
“पाकिस्तान में बहुत महंगाई है , लोगों को खाने के लिये आटा नहीं मिल पा रहा है आपकी हुकूमत में “।
बिलावल –“यू सी, यहां भी हम पब्लिक वेलफेयर का ही काम कर रहे हैं । आटे की रोटी पकाने , खाने में मेहनत लगती है। हम अपनी अवाम को आराम देना चाहते हैं । हमारी सलाह है कि अवाम आटे की बात न करे, चावल खाये या फिर चावल की बनी बिरयानी खाये “।
शेख रशीद –
“पाकिस्तान में बच्चों की बर्थ रेट इतनी ज्यादा क्यों है ,आप इस पर कुछ करते क्यों नहीं “।
बिलावल –
“देखें जी हमारे यहां इंग्लैंड,ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड की टीमें अभी टेस्ट क्रिकेट खेलने आयी थी । हमारे स्टेडियम बिल्कुल खाली- खाली थे । जब इंडिया में टेस्ट मैच होता है तो उनके स्टेडियम भरे रहते हैं । हम “ स्टेडियम भरो स्कीम” पर काम कर रहे हैं । इंशाअल्लाह दस पंद्रह सालों में हमारे स्टेडियम इंडिया की तरह भरे होंगे “।
शेख रशीद –
“लेकिन इंडिया के स्टेडियम इसलिये नहीं खाली रहते कि वहां पे आबादी नहीं है ,वहां लोग स्टेडियम में टेस्ट मैच देखना वक्त की बर्बादी मानते हैं । लोग  काम पर जाते हैं इसलिये स्टेडियम खाली रहते हैं “।
बिलावल –
“देखें जी ,इंडिया एक गरीब मुल्क है ,इसलिये वहाँ क्रिकेट मैच होता है तो अपने बंदों को वो काम पर भेज देते हैं। पाकिस्तान में इतनी गरीबी नहीं है , हमारे यहां तो मैच में हम सारे शहर की लाइट काट देते हैं सिर्फ स्टेडियम की लाइट जलाने के लिये, हमारा मानना है कि प्लेयर्स जब स्टेडियम में लाइट की रोशनी में खेल रहे हैं तो वो अपना काम कर रहे हैं इस बात के उनको पैसे मिलते हैं ,वो काम करें। अवाम क्यों काम करे,लाइट रहेगी तो अवाम मैच देखकर एक किस्म का काम करेगी ही । पाकिस्तान ने मैच हारना ही है , पब्लिक पहले टाइम वेस्ट करके मैच देखेगी फिर पाकिस्तान के हारने पर स्ट्रेस लेगी।  इसलिये अवाम की खिदमत के लिये ये फ़ैसला लिया गया है “।
शेख रशीद –
“अफगानी तालिबान आपको मार रहे हैं ,आप तो कहते थे कि वो आपके भाई हैं ,फिर ऐसा क्यों “?
बिलावल –
“यू सी , ये इंडिया और रा की साजिश है । हम  अमेरिका से तालिबान को ठिकाने लगाने के लिये डॉलर लेते थे ,उसे पूरा रख लेते थे ,फिर तालिबानियों को  थोडा सा सड़ा हुआ गेंहू और असलहा -बारूद भेजते थे , तब वो थोड़ा सी रोटी खाकर बाकी का पेट बारूद के धमाके को सूंघ कर भर लेते थे । लेकिन अब सब बदल गया है “।
शेख रशीद-
“क्या  बदल गया अब वो आपके भाई नहीं रहे “।
बिलावल –
“देखो असली भाई तो वो तालिबान खान यानी इमरान खान के हैं । मतलब हमारे भी भाई हैं । बदल ये गया कि एक तो अमेरिका वहां से चला गया तो तालिबानों के नाम पर मिलने वाला डॉलर हमको मिलना बंद हो गया । दूसरे तालिबानी लड़ाके कबीले हैं । लड़ते रहने की उनकी आदत है, पेट भर जाए और पैरों में चप्पल भी न हो तो वो लड़ेंगे ही। इंडिया ने साजिशन तालिबानों को इतनी रसद दे है, अब वो बैठ कर खाते हैं, उनके पेट भरे हैं, सामने लड़ने को अमेरिकन नहीं है और उनको किसी न किसी से तो लड़ना ही है । कभी अमेरिका से लड़ते हैं कभी खुद आपस में और जब लड़ने को कोई नहीं मिल रहा है तो अब हमसे लड़ रहे हैं। इंडिया साजिश करके उनको अनाज न देता तो वो हमसे न लड़ते”।
शेख रशीद –
“लेकिन तालिबान आपके मुल्क के नक़्शे को नहीं मानते। वो डूरंड लाइन भी नहीं मानते और आपके वजीरिस्तान को कब्जा करके अफगानिस्तान में मिलाना चाहते हैं”।
बिलावल –
“देखें जी ,ये भी इंडिया और रा की साजिश है । पहले हम अफगानिस्तान को अपना पांचवा सूबा  मानते थे और उसे पाकिस्तान में मिलाने की फिराक में थे ,पाकिस्तान ने इसकी पूरी तैयारी भी कर ली थी । लेकिन जब से अफगानिस्तान की टीम इंडिया में क्रिकेट खेलने गयी तो वहां के लोगों ने न जाने क्या पट्टी पढा दी ,क्रिकेटर्स ने ये बात तालिबानियों को समझा दी कि इससे पहले कि अफगानिस्तान को पाकिस्तान अपने मुल्क में मिला कर पांचवा सूबा बना ले । हमें पहले ही हमला करके कबीलाई इलाके वजीरिस्तान को अफगानिस्तान में मिला लेना चाहिये। ये इंडिया ,रा और इंडियन क्रिकेटर्स की साजिश है “।
शेख रशीद–
“ये पाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले इतनी तेजी से क्यों गिर रहा है”?
बिलावल-
 “इट्स नाट लाइक दैट। ये झूठी खबर इंडिया और रा ने साजिशन उड़ाई है । मैंने अपने खुद अपने घर की छत पर से यूस डॉलर और  पाकिस्तानी रुपया एक साथ गिराया , लेकिन  पाकिस्तानी रुपया उतना तेजी से नीचे नहीं आया , उस दिन तो डालर पहले गिरा था ,पाकिस्तान रुपया न सिर्फ डालर के मुकाबले धीरे से नीचे आया  बल्कि उस दिन तो डॉलर के ऊपर ही आकर गिरा हमारा पाकिस्तान रुपया। आई कैन कन्फर्म यू”।
ये कहकर बिलावल हँसा तो शेख रशीद भी हंसने लगा । फिर दोनों ने एक दूसरे को गले लगा लिया और ठहाके लगा कर हंसने लगे। उन दोनों को हंसता देखकर पाकिस्तानी की अवाम बिलख -बिलख कर रोने लगी। 
पाकिस्तान की अवाम के फ्यूचर के बारे में सोचकर आपकी भी आँख नम हो गयी क्या ?
दिलीप कुमार
दिलीप कुमार
संपर्क - jagmagjugnu84@gmail.com
RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Most Popular

Latest

Latest